बालको के ‘विश ट्री अभियान’ ने चौथे वर्ष भी बच्चों के सपनों को दिए पंख




25 गांवों के 500 से अधिक बच्चों की इच्छाएं हुईं पूरी, कर्मचारियों ने निभाई समाज के प्रति ज़िम्मेदारी
त्रिनेत्र टाइम्स कोरबा ****/ भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको), वेदांता समूह की इकाई, ने अपने बहुप्रशंसित ‘विश ट्री अभियान’ के चौथे संस्करण का सफल समापन कर एक बार फिर सामुदायिक सेवा की मिसाल कायम की है। इस पहल के तहत 25 गांवों के 3 से 10 वर्ष आयु वर्ग के 500 से अधिक बच्चों की छोटी-छोटी लेकिन ज़रूरी इच्छाओं को पूरा किया गया।
इस सामाजिक पहल में बालको के 300 से अधिक कर्मचारियों ने स्वयंसेवक बनकर बच्चों की इच्छाओं को व्यक्तिगत रूप से अपनाया और उन्हें पेंसिल बॉक्स, स्कूल बैग, जूते, कपड़े जैसी उपयोगी वस्तुएं उपहार स्वरूप भेंट कीं। इस अभियान का उद्देश्य ऐसे बच्चों को सहयोग प्रदान करना था जो आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से आते हैं और जिनकी बुनियादी आवश्यकताएं भी अधूरी रह जाती हैं।
बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने कहा, “हमारे लिए ‘विश ट्री अभियान’ एक भावनात्मक जुड़ाव है। यह केवल उपहार देने का माध्यम नहीं, बल्कि समाज के प्रति हमारी संवेदनशीलता और प्रतिबद्धता का प्रतीक है। बच्चों की आंखों में उम्मीद की जो चमक दिखती है, वह हमारे प्रयासों का सबसे बड़ा प्रतिफल है।”
माखुरपानी के सरपंच श्री बहोरन सिंह मंझवार ने इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि बालको जैसी कंपनी का बच्चों की इच्छाओं को इतने आत्मीय भाव से समझना और उन्हें पूरा करना, हमारे पूरे समुदाय के लिए आशा और विश्वास का स्रोत बन गया है।
बालको की कर्मचारी फिजा बेग ने भी अपने अनुभव साझा करते हुए कहा, “जब बच्चे की आंखों में चमक देखी, तो समझ आया कि परोपकार की ताकत क्या होती है। यह अनुभव जीवनभर प्रेरणा देता रहेगा।”
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विश ट्री अभियान’ के अतिरिक्त बालको शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण और आजीविका जैसे अनेक क्षेत्रों में सामुदायिक विकास परियोजनाएं चला रहा है। वर्तमान में कंपनी छत्तीसगढ़ के 123 गांवों में 2 लाख से अधिक लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला रही है।
